#10YearChallenge है बहुत खतरनाक,जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

347

सोशल मीडिया पर हमेशा कोई न कोई challenge आते रहता है . कुछ दिन पहले की ही बात देख ले तो एक challenge आया था kiki challenge,जिसको देखो कार के बाहर खड़ा हो कर
kiki do you me करते नज़र आता था , यहाँ तक की एक विडियो ऐसी भी देखी जिसमे २ फीमेल पायलट एयरोप्लेन के साथ kiki challenge करते नज़र आ रही थी . अब एक नया challenge आया है #10 year challenge .काफी आसान है ये challenge बस अपनी 10 साल पुरानी फोटो सोशल मीडिया पर डालनी है .

यानी की 2019 से 10 साल पीछे मतलब 2009 की आपकी फोटो . कितना मज़ा आता जब आपके दोस्त ये बोलते है की यार तू कितना change हो गया है , पहले से ज्यादा अच्छा दिखने लगा है .लेकिन आपको बताते चले की किसी चीज़ की मेरिट होती है तो उसकी demerit भी होते हैं .Demerit बताने से पहले देखिये किस कदर 10 year challenge आजकल सोशल मीडिया में छाया हुआ है .

देख लिया आपने आगे बढ़ते हैं और बताते हैं इसके demerit, इन सभी सवालों का जवाब तलाशने से पहले फेसबुक का बयान जान लीजिए। सोशल मीडिया नेटवर्क का कहना है, ”ये यूजर जनरेटेड मीम है, जो अपने आप वायरल हुआ है। फेसबुक ने ये ट्रेंड शुरू नहीं किया है। ”मीम वही फोटो इस्तेमाल करता है, जो पहले से फेसबुक में है। फेसबुक को इससे कोई फायदा नहीं है और साथ ही ये भी याद रखना जरूरी है कि फेसबुक यूजर किसी भी वक्त फेशियल रिकग्निशन वाला फीचरऑन या ऑफ कर सकते हैं।”

”जी बिलकुल, साइबर अपराधी इसका दुरुपयोग कर सकते हैं।” लेकिन दस साल पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर डालने से क्या हो सकता है, इस पर उन्होंने कहा, ”देखिए, अभी तक इस तरह के दुरुपयोग का कोई सबूत सामने नहीं आया है।लेकिन एक बात ये समझ लीजिए कि जो तस्वीर अब तक उपलब्ध नहीं थी, अब लोग खुद मुहैया करा रहा हैं।’और जब ये तस्वीर सोशल पर होंगी, तो इनकी मॉर्फिंग हो सकती है, टारगेट करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं।”

तो अब आप खुद सोच लो की जिस challenge को आप इतने हलके में लेकर क्या कल को कही यही challenge आपको किसी परेशानी में न डाल दे . तो अब बताओ कही आप ही तो नहीं अपने पैर को खुद कब्र में डाल रहे हैं .