5 साल में मोदी सरकार की ये 10 बड़ी बातें, जिसे जनता कभी नहीं भूलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पूर्ण बहुमत की सरकार खत्म कर एक बार फिर जनता के बीच उतर चुके है..इन पांच सालों में मोदी सरकार कई मुद्दों पर विपक्ष के निशाने पर रही है, लेकिन सरकार ने कई ऐसे काम किए हैं, जो कि आम जनता के हित में है..आइए जानते हैं मोदी सरकार के वो काम जो काबिल-ए-तारीफ है..जिसे जनता कभी भुल नहीं पाएंगी-

1.भ्रष्टाचार मुक्त सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की खास बात ये है कि सरकार के मंत्री भ्रष्टाचार से दूर रहे हैं. जिस तरह पिछली सरकार 2-जी स्कैम, कोयला स्कैम, कॉमनवेल्थ स्कैम, चॉपर स्कैम, आदर्श स्कैम के आरोपों में घिरी रही, उससे उलट मोदी सरकार में भ्रष्टाचार के मामले कम आए..

2. जन-धन योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014  में जन-धन योजना का ऐलान स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया था..नरेंद्र मोदी सरकार का कहना था कि आज़ादी के बाद लगभग 70 साल बीत जाने पर भी देश की करोड़ों की आबादी बैंकिंग व्यवस्था से अछूती रही, और अधिकांश जनता के पास एक बैंक बचत खाता तक नहीं था, इसलिए वे यह योजना लेकर आए, जिसके तहत ज़ीरो-बैलेंस बैंक बचत खाते खुलवाए गए. केंद्र सरकार की सबसे ज़्यादा कामयाब योजनाओं में जन-धन बैंक खाता योजना का ज़िक्र किया जाता है, जिससे न सिर्फ करोड़ों भारतीयों को बैंकिंग व्यवस्था से सीधे जुड़ने का मौका मिला, बल्कि योजना से लाभान्वित हुए गरीब देशवासियों ने ज़ीरो-बैलेंस खाते होने के बावजूद 81,203 करोड़ रुपये बैंकों में जमा कराए..बताया जाता है कि आर्थिक जगत के क्षेत्र में ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. इसने एक सप्ताह में सबसे अधिक 1,80,96,130 (1 करोड़ 80 लाख 96 हजार 130 ) बैंक खाते खोलने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया.

3. उड़ान

यह मोदी सरकार की अहम योजनाओं में से एक है, जिसका उद्देश्य आम आदमी को हवाई सेवा मुहैया कराना है. इसकी शुरुआत 2016 में की गई और करीब 128 रूट पर सस्ती दरों पर फ्लाइट उपलब्ध करवाई जा रही है.

4. ग्रामीण भारत पर विशेष ध्यान

प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना शुरू की..इसमें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले उन परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन मुफ्त में दिए गए जिनकी महिलाएं कई सालों से लकड़ी और दूसरे जलावन पर खाना बनाने को मजबूर थी..इस योजना के बाद महिलाओं के स्वास्थय में भी सुधान आया है..इसके अलवा कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और सुकन्या समृधि योजना जैसी कई योजाओं पर भी विशेष ध्यान दिया गया..

5. तीन तलाक और हज यात्रा

तीन तलाक पर मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाया है, जिसका लंबे समय से विरोध किया जा रहा था. सरकार ने लोकसभा में कई संशोधन प्रस्ताव खारिज होने के बाद ‘मुस्लिम वीमेन प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज बिल’ पास करवाने का अहम काम किया है.वहीं सरकार ने हज पर दी जाने वाली वाली सब्सिडी साल 2018 से खत्म कर दी है, यानी हज पर जाने वालों को पूरा खर्च खुद ही उठाना होगा. बता दें कि कई मुस्लिम संगठन सब्सिडी खत्म करवाना चाहते थे..

6. स्वच्छ भारत की सफल शुरुआत

बात स्वच्छ भारत की करें तो जमीनी अस्तर पर इसका सीधा असर देखने को मिलता है..सबसे पहले देखे तो धार्मिक स्थल बनारस मे गंगा के घाट की स्थिति पहले से कई गुना सुधर गयी है और रेल्वे स्टेशन और सार्वजनिक स्थल भी अब पहले से ज्यादा साफ रहने लगे है..आपको याद होगा ही की प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरूआत करते हुए खुद पीएम अपने हाथों से झाडू लगाया..इस योजना का मकसद आसपास की सफाई के साथ ही देश को खुले में शौच की आदत को खत्म करना था..

6. Digital India की शुरुआत

मोदी सरकार ने Digitization (डिजिटाइजेशन) पर काफी जोर दिया है. अब बैंकिंग क्षेत्र से लेकर अन्य सरकारी कार्यों में डिजिटाइजेशन को बढ़ावा मिला है, जिससे लोगों को काफी राहत मिली है. इसमें मोदी सरकार की डिजिटल भुगतान को आसान बनाने बनाने वाली भीम एप भी शामिल है. इस एप के तहत पैसे सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

7. मेक इन इंडिया

मेक इन इंडिया भारत सरकार द्वारा देशी और विदेशी कंपनियों द्वारा भारत में ही वस्तुओं के निर्माण पर बल देने के लिए बनाया गया है। इसके तहत कैपिटल गुड्स के साथ नई तकनीक और आधुनिकता को बढ़ावा दिया जाता है..

8. जीएसटी

जीएसटी का मतलब है एक राष्ट्र, एक टैक्स. इस नए टैक्स सिस्टम में सभी वस्तुओं के अलग अलग टैक्स नहीं देना होगा और पूरे देश में एक ही टैक्स व्यवस्था लागू की गई है. यह साल 1991 के बाद से अर्थव्यवस्था के उदारीकरण के बाद ये वित्तीय क्षेत्र में सुधार को लेकर सबसे बड़ा कदम है..मोदी सरकार ने 1 जुलाई, 2017 को जीएसटी संसद के सेंट्रल हॉल में आधी रात को संसद के विशेष सत्र में शुरू किया..

9. पीएम मोदी का विदेशी दौरा

पीएम मोदी अपने कार्यकाल में विदेशी दौरे के लिए काफी चर्चा में रहे..सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार पीएम ने साल 2014 से 2018 के बीच 84 देशो की यात्री की..पीएम का विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के साथ गर्मजोशी से गले मिलने की तस्वीरों ने लंबे समय तक लोगों के जेहर में ताजा रहेंगी..पीएम मोदी के विदेशी दौरो का ही नतीजा है कि भारत को कई मौकों पर कूटनीतिक जीत हासिल हुई है..

10. पीएम मोदी का दरियादिली

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम वाजपेय़ी की शव यात्रा में घंटों पैदल चल कर पार्टी के दिग्गज नेता का सम्मान का अनोखा उदाहरण पेश किया था..और इसी साल कुंभ स्नान करने पहुंचे पीएम मोदी ने कुंभ के सफाई कर्मचारियों के पैर भी धोए…और उन्हें सम्मानित किया था..

इन सभी बिन्दुओं के अलावा मोदी सरकार के कई ऐसे कदम जिससे उनको याद किया जाएंगा..पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में कई बड़े फैसले लिए हैं, जिसके चलते देश में काफी बदलाव आया है और उन्हें इसके लिए आगे याद भी रखा जायेगा..और इसका असर जनता लोकसभा चुनाव में दिखा भी सकती है..

Related Articles